Redmi Note 7S का रिव्यू पढे अभी - Tech Hindi

Tech Hindi

Technology Related Topics, Mobile Review, Mobile Unboxing, Apps,New Phone Updates, Tech News

Ads

Saturday, June 1, 2019

Redmi Note 7S का रिव्यू पढे अभी

Review For Red Mi 7 or Red 7 Pro



Red mi 7 


Redmi पिछले काफी समय से Xiaomi की बजट सीरीज़ रही है। यह भारत में सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन सीरीज़ में से एक है। प्रतिस्पर्धा में आगे रहने के लिए Xiaomi लगातार Redmi सीरीज़ में नए स्मार्टफोन लॉन्च कर रही है। कुछ महीनों पहले शाओमी ने Redmi Note 7 (रिव्यू) और Redmi Note 7 Pro को लॉन्च किया था। इन दोनों ही मॉडल को 10,000 रुपये और 15,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में उतारा गया था।

Xiaomi ने अब इस सीरीज़ के अंतर्गत Redmi Note 7S को लॉन्च किया है। स्पेसिफिकेशन की बात करें तो रेडमी नोट 7एस स्मार्टफोन में उसी प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है जो Redmi Note 7 में है। Redmi Note 7S में Redmi Note 7 Pro की तरह 48 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। क्या Redmi Note 7S एक बेस्ट स्मार्टफोन यह जानने के लिए हमने इसे टेस्ट किया है, आइए जानते हैं इसके बारे में।

Review by Tech Hindi


Redmi Note 7S का डिज़ाइन

रेडमी नोट 7एस बिल्कुल Redmi Note 7 और Redmi Note 7 Pro जैसा दिखता है। रेडमी नोट 7 और रेडमी नोट 7 प्रो की तरह Redmi Note 7S में भी ग्लास डिज़ाइन है जिसके फ्रंट और बैक पैनल पर कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल हुआ है। यह फोन को एक प्रीमियम लुक देता है जो इस प्राइस सेगमेंट में आम नहीं है।
ग्लॉसी बैक पैनल की वज़ह से यह फोन प्रीमियम दिखता है लेकिन फोन के बैक पैनल पर उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। Xiaomi ने रिटेल बॉक्स में एक केस दिया है जो अच्छी तरह से फिट बैठता है। केस डिवाइसस पर उंगलियों के निशान पड़ने से बचाएगा। फ्रंट साइड से देखा जाए तो Redmi Note 7, Redmi Note 7S और Redmi Note 7 Pro एक समान दिखते हैं जिस वज़ह से इन तीनों के बीच अंतर कर पाना कठिन है।


तीनों ही मॉडल में छोटे नॉच के साथ बड़ा डिस्प्ले है। Xiaomi ने इसे "डॉट नॉच" नाम दिया है। फ्रेम अभी भी प्लास्टिक से बना है और बटन की प्लेसमेंट भी समान है। हमने पाया कि पावर बटन तक हाथ आसानी से पहुंच जाता है जबकि वॉल्यूम बटन इसकी तुलना में थोड़ा ऊपर प्लेस किया गया है। रेडमी नोट 7एस का फ्रेम घुमावदार है जिस वज़ह से फोन हाथ में आसानी से फिट हो जाता है।

फोन के ऊपरी हिस्से में आईआर एमिटर और सेकेंडरी माइक्रोफोन के साथ 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक है। IR एमिटर एक निफ्टी फीचर है जो Mi रिमोट ऐप का इस्तेमाल करके आपके एप्लायंसेज को कंट्रोल करता है। फोन के निचले हिस्से में दो ग्रिल हैं जिसमें से केवल एक में लाउडस्पीकर है। इसके अलावा एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट भी दिया गया है।


Redmi Note 7S में बायीं ओर एक हाइब्रिड डुअल-सिम ट्रे
 है। ऐसे में आप या तो दो नैनो सिम या फिर एक सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड को इस्तेमाल कर सकते हैं। हाइब्रिड ड्यूल-सिम स्लॉट थोड़ा निराश कर सकता है और वह भी तब जब कुछ प्रतिद्धंदी डिवाइस में डेडिकेटेड माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट मौजूद है।


Redmi Note 7 Pro की तरह Redmi Note 7S के भी बैक पैनल पर डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। कैमरा मॉड्यूल थोड़ा उभरा हुआ है। डुअल-एलईडी फ्लैश को कैमरा मॉड्यूल के ठीक नीचे जगह मिली है। हमने पाया कि फिंगरप्रिंट स्कैनर को अच्छी तरह से प्लेस किया गया है और सेंसर तक हाथ भी आसानी से पहुंच जाता है।

ग्लॉसी रियर पैनल की तुलना में फिंगरप्रिंट स्कैनर में मैट फिनिश है। Xiaomi ने Redmi Note 7S के तीन कलर वेरिएंट उतारे हैं- ऑनिक्स ब्लैक, रूबी रेड और सेफायर ब्लू। हमारे पास रिव्यू के लिए रेडमी नोट 7एस का ऑनिक्स ब्लैक कलर वेरिएंट उपलब्ध है। रेडमी नोट 7एस के रिटेल बॉक्स में 10 वाट का चार्जर मिलता है।

Redmi Note 7S के स्पेसिफिकेशन

रेडमी नोट 7एस में 6.3 इंच का डिस्प्ले है, विशेष रूप से निचले और कैमरा नॉच के पास बॉर्डर दिया गया है। डिस्प्ले फुल-एचडी+ (1080x2340 पिक्सल) रिज़ॉल्यूशन सपोर्ट करती है।  का स्पोर्ट्स करता है। डिस्प्ले के व्यूइंग एंगल और कलर रिप्रोडक्शन अच्छा है। फोन में अलग-अलग डिस्प्ले मोड दिए गए हैं, इतना ही नहीं, आप अपनी पसंद के अनुसार कलर टेंपरेचर को एडजस्ट भी कर सकते हैं।
Redmi Note 7S में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर दिया गया है, याद करा दें कि इसी चिपसेट का इस्तेमाल Redmi Note 7 में भी हुआ था। हमने देखा है कि इसी प्रोसेसर का इस्तेमाल Asus ZenFone Max Pro M2 (रिव्यू) में भी किया गया है जिसकी कीमत भी इसी प्राइस सेगमेंट में है। स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर Redmi Note 7 Pro में दिए स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट जितना पावरफुल नहीं है।




Xiaomi ने Redmi Note 7S के दो वेरिएंट उतारे हैं एक 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ तो दूसरा 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ। रेडमी नोट 7एस के 3 जीबी रैम वेरिएंट की कीमत 10,999 रुपये है तो वहीं इसके प्रीमियम वेरिएंट को 12,999 रुपये में बेचा जाता है। कनेक्टिविटी के लिए यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, 4 जी वीओएलटीई, ब्लूटूथ और वाई-फाई और चार सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम सपोर्ट शामिल है।



लेट्स अपडेट, मोबाईल रेव्यू  और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले अपडेट के लिए Tech Hindi  एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें.



TechHindi Follow By Blog

No comments:

Post a Comment

Featured Post

Xiaomi Mi 8 Lite 15000 के अंदर

Xiaomi Mi 2 Lite 15000  के अंदर  आने  वाला है मार्केट में  अगर आप भी फ़ोन के शौकीन है तो आज हम आपके लिए लाये है एक बेहतरीन  मोबाईल का  रिव...